Uncategorized

बड़ा झटका! मार्च 2021 तक नहीं बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी – Big shock! salary of Central government employees will not increase till March 2021 | business – News in Hindi

केंद्रीय कर्मियों को वेतनवृद्धि के लिए अगले साल तक करना होगा इंतजार, सरकार ने जारी किया आदेश

साल 2019-20 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के एनुअल परफॉर्मेंस एसेसमेंट रिपार्ट को पूरा करने की अवधि बढ़ा दी गई है.

केंद्र सरकार की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को अपने एनुअल अप्रेजल (Annual Appraisal) के लिए अगले साल तक इंतजार करना पड़ेगा.

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार की ओर जारी एक ऑर्डर में कहा गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को वेतनवृद्धि के लिए अगले साल तक इंतजार करना होगा. डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल ट्रेनिंग (DoPT) की ओर से जारी ऑर्डर के मुताबिक, केंद्र सरकार ने 2019-20 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के एनुअल परफॉर्मेंस एसेसमेंट रिपार्ट (APAR) को पूरा करने की अवधि बढ़ा दी है. इसे बढ़ाकर अगले साल मार्च 2021 तक कर दिया गया है. पहले ये अवधि 31 दिसंबर 2020 तक रखी गई थी. मार्च में भी सरकार ने अप्रेजल प्रक्रिया (Appraisal Process) को दिसंबर तक के लिए बढ़ाया था. नए आदेश से साफ है कि अब केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन वृद्धि (Increment) के लिए मार्च, 2021 तक इंतजार करना होगा.

सरकार के नए आदेश से इन अधिकारियों पर पड़ेगा असर
कार्मिक विभाग (DoPT) की ओर से 11 जून को जारी आदेश के मुताबिक, मौजूदा स्थितियों को देखते हुए 2019-20 के लिए APAR को पूरा करने की अवधि दिसंबर 2020 से बढ़ाकर मार्च 2021 कर दी गई है. इस फैसले का असर ग्रुप ए, बी और सी के अधिकारियों पर पड़ेगा. सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) के कारण 30 मार्च 2020 को अवधि बढ़ाई थी. आमतौर पर 31 मई तक पूरी होने वाली प्रक्रिया को दिसंबर 2020 तक बढ़ाया गया था.

ये भी पढ़ें-बड़ा झटका! दो हफ्ते में इतने रुपये तक बढ़ जाएंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें!31 जुलाई तक ऑनलाइन फॉर्म ले सकते हैं केंद्रीय कर्मचारी

सरकारी आदेश के मुताबिक, 31 मई तक सभी कर्मचारियों को खाली फॉर्म या ऑनलाइन फॉर्म (Online Form) लेने का काम पूरा करना था. केंद्रीय कर्मचारियों की वेतनवृद्धि का यह पहला चरण होता है. लॉकडाउन के चलते 31 मई तक यह पूरा नहीं हो पाया. इसलिए सरकार ने अब इसकी अवधि को बढ़ाकर 31 जुलाई 2020 कर दिया है. सामान्‍य हालात में रिपोर्टिंग ऑफिसर (Reporting Officer) को सेल्‍फ-अप्रेजल 30 जून तक जमा करना होता है. अभी इसे 31 अगस्‍त 2020 तक बढ़ा दिया गया है.

ये भी पढ़ें- अगर आपके पास दो या ज्‍यादा घर हैं तो इन फॉर्म से दाखिल नहीं कर सकते ITR

कर्मचारियों को 31 दिसंबर तक अप्रेजल प्रोसेस करनी है पूरी
रिपोर्ट को समीक्षक अधिकारी (Reviewing Officer) के पास 30 सितंबर तक भेजना है. फॉर्म को 15 नवंबर तक APAR सेल के पास भेजा जाना है. इसके बाद 31 दिसंबर तक अप्रेजल प्रोसेस पूरी करनी है. आगे की प्रक्रिया के लिए 15 जनवरी 2021 तक का समय रखा गया है. इसके बाद 15-15 दिन के अंतराल पर प्रक्रिया 31 मार्च तक चलेगी. एपीएआर की प्रक्रिया 31 मार्च 2021 तक पूरी की जानी है. दरअसल, लॉकडाउन के दौरान दफ्तर में रोटेशन शिफ्ट के चलते अधिकारी अप्रेजल प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाए हैं. यही वजह है कि परफॉर्मेंस रिव्यू में देरी हो रही है.

ये भी पढ़ें-सावधान! भारी पड़ सकता है Google पर किसी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर ढूंढना, फर्जी नंबर डालकर हो रही लाखों की धोखाधड़ी


First published: June 15, 2020, 9:06 PM IST




Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Join the NewsFlashHub community

Get the News Updates!

Subscribe to our mailing list